गर्मी से राहत के लिए स्विमिंग पूल में जाने से पहले करें ये उपाय

गर्मी से राहत के लिए स्विमिंग पूल में जाने से पहले करें ये उपाय

डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज 

गर्मी शबाब पर है और सूरज की तपन को कम करने के लिए स्विमिंग सूट्स बाहर आ चुके हैं। मगर इससे पहले कि आप गर्मी को मात देने और शरीर को ठंडा करने में जुटें, आपको अपनी त्‍वचा और बालों की सुरक्षा सुनिश्च‍ित कर लेनी चाहिए। स्विमिंग से पहले और बाद में कुछ आसान उपायों के जरिये आप ऐसा कर सकते हैं।

आपकी त्‍वचा और बालों पर तैराकी का असर

हमारे स्विमिंग पूल्‍स को सुरक्षित रखने और हानिकारक तत्‍वों को दूर करने के लिए पानी में क्‍लोरीन का इस्‍तेमाल किया जाता है। क्‍लोरीन एक ऑक्‍सीडाइजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो कि बैक्‍टीरिया के प्रभाव को खत्‍म करता है। दूसरी ओर क्‍लोरीन हमारी त्‍वचा और बालों के लिए बेहद नुकसान देह होता है। हमारे बालों में सेबम नामक एक रक्षात्‍मक ल्‍युब्रिकेंट होता है। जब बाल गीले होते हैं तो ये क्‍लोरीन को अवशोषित करते हैं जिससे सेबम की क्षति होती है और बाल रूखे नाजुक हो जाते हैं। इसके कारण बालों की चमक और लचक खो जाती है। दूसरी ओर त्‍वचा के मामले में भी कुछ ऐसी ही स्थिति होती है। क्‍लोरीन त्‍वचा के प्राकृतिक तैलीय अवयव को सोख लेता है जिसके कारण त्‍वचा एकदम रूखी हो जाती है और सफेद चॉक जैसी दिखने लगती है। कुछ लोगों के तो नाखून बेहद कमजोर हो जाते हैं और कभी भी टूटने की स्थिति में आ जाते हैं।

तो इस स्थिति से बचने के लिए हम क्‍या कर सकते हैं? हम त्‍वचा और बालों को होने वाले नुकसान की वजह जानते हैं तो अब हमें इसका समाधान तलाश करना है।

किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य परेशानी की तरह इस मामले में भी इलाज से बेहतर है बचाव करना। इसलिए स्विमिंग पूल में जाने से पहले अपने बालों पर किसी तेल, सिलिकॉन आधारित हेयर प्रॉडक्‍ट जैसे कि कंडीशनर नारियल तेल या सीरम लगाना चाहिए। इससे क्‍लोरीन के खिलाफ एक सुरक्षात्‍मक लेयर बन जाएगी।

दूसरी ओर अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखने के लिए ये जरूरी है कि स्विमिंग पूल में जी भर के डुबकी लगाने के बाद आप बाहर आकर दुबारा से नहाएं। शरीर से क्‍लोरीन को पूरी तरह साफ करने के लिए शरीर को रगड़ कर साफ करना और साबुन से अच्‍छी तरह सफाई करना अनिवार्य समझें। यदि आप कर पाएं तो नहाने के दौरान कुछ चम्‍मच सिरका भी पानी में मिलाएं जिससे क्‍लोरीन की गंध और उसके प्रभाव को समाप्‍त करने में मदद मिलेगी।

सुझाव

  • तैराकी से पहले और बाद में नहाएं। आपकी त्‍वचा और बाल जितना अधिक गीले रहेंगे क्‍लोरीन के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता उतनी ही अधिक रहेगी।
  • तैराकी शुरू करने से पहले सिर को स्विमिंग कैप से कवर कर लें। महिलाओं और पुरूषों दोनों को ये तरीका अपनाने की जरूरत है क्‍योंकि इससे सिर को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • तैराकी से पहले त्‍वचा पर कोई वाटर प्रूफ लोशन लगा सकते हैं जिससे त्‍वचा को क्‍लोरीन के खिलाफ रक्षा कवच मिल सकता है।
  • बाल धोने के लिए सल्‍फेट मुक्‍त शैंपू का इस्‍तेमाल करना चाहिए। साथ ही रसायनों के प्रभाव को कम करने के लिए नेचुरल साबुनों का इस्‍तेमाल करें।
  • शरीर को रूखे पन से बचाने के लिए कंडीशनर और मॉस्‍चराइजर आपके नए दोस्‍त हैं। इनका इस्‍तेमाल करने में कोई कोताही न करें।
  • उलझे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी इस्‍तेमाल करें। लकड़ी की कंघी बेहतर रहेगी। उलझे बालों को सुलझाने के लिए ब्रश का इस्‍तेमाल न करें।
  • बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें। बालों को सुखाने के लिए इसे नीचे की ओर करके हलके हाथों से पोंछना बालों में नमी बनाए रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है।
  • गीले बालों में कभी कंघी न करें। जब बाल हलके गीले रह जाएं तब उन्‍हें कंघी करना सबसे अच्‍छा रहता है।
  • गर्मियों में शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखना जरूरी होता है क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा में भी नमी रहती है। इसलिए दिन भर में तीन से चार लीटर पानी पी जाएं।
  • एक सप्‍ताह में चार दिन से अधिक स्विमिंग न करें। बीच-बीच में तैराकी से छुट्टी लेना आपके बाल और त्‍वचा दोनों के लिए अच्‍छा है।

अगर सारे तरीके अपनाने के बावजूद स्विमिंग के कारण त्‍वचा और बालों में परेशानी महसूस होती है तो आपको किसी अच्‍छे डर्मेटेलॉजिस्‍ट से सलाह लेनी चाहिए।

(डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज दिल्‍ली की जानी-मानी कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट और राष्‍ट्रपति भवन की प्रेसिडेंट इस्‍टेट क्लिनिक की मानद डर्मेटोलॉजिस्‍ट हैं। दिल्‍ली के डिफेंस कॉलोनी इलाके में डी-305 में उनका क्लिनिक है। उनका ई मेल पता है skincare306.col@gmail.com)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।